پیر، 19 ستمبر، 2022

Vitamins for weight loss: वजन घटाना है तो शरीर में बढ़ाएं ये 5 विटामिन, नहीं तो बेकार जाएगी एक्सरसाइज और डाइट की मेहनत

 

वजन घटाना है तो शरीर में बढ़ाएं ये 5 विटामिन, नहीं तो बेकार जाएगी एक्सरसाइज और डाइट की मेहनत

Vitamins for weight loss: कुछ विटामिन आपके शरीर में वजन घटाने वाली स्थितियां पैदा करते हैं। इससे मेटाबोलिज्म तेज होता है और वेट लॉस में मदद मिलती है।

 

वजन घटाने वाले 5 विटामिन-Vitamins For Weight Loss In Hindi

वेट लॉस के लिए हम क्या नहीं करते। भारी-भरकम एक्सरसाइज करते हैं, महंगी डाइट फॉलो करते हैं और फिर भूखे रहते हैं। लेकिन कई बार इससे कुछ नहीं होता। ऐसे में आपको यह समझना होगा कि शरीर में मेटाबोलिज्म, हार्मोनल हेल्थ और डाइजेस्टिव जूस की भी एक जरूरी भूमिका है और ये आपकी डाइट और विटामिन से जुड़े हो सकते हैं। जी हां, ऐसे कुछ विटामिन हैं जिनकी कमी (weight loss vitamin deficiency) से वजन घटाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में इन विटामिन की कमी को दूर करना वेट लॉस में आपकी मदद कर सकता है।

 

1. विटामिन बी5-Vitamin B5 For Weight Loss

विटामिन बी 5 रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाने और स्ट्रेस हार्मोन को कम करने में मदद करते हैं। दरअसल, वजन घटाने में हार्मोनल हेल्थ की एक प्रमुख भूमिका होती है। जैसे कि एडर्नेल ग्लैंड्स हार्मोन प्रोडक्शन में मदद करते हैं जो कि वेट लॉस के लिए भी जरूरी है। विटामिन बी 5 की कमी इन्हीं गड़बड़ियों को बढ़ाती है जिससे वजन घटाने में मुश्किल होती है।  

 

2. विटामिन बी6-Vitamin B6 For Weight Loss

विटामिन बी6 थायराइड होर्मोन को बढ़ावा देता है और वजन घटाने में मदद करता है। यह महिलाओं में हार्मोन संतुलन के लिए विशेष रूप से सहायक हो सकता है। साथ ही ये शरीर में कार्ब्स के मेटाबोलिक रेट को बढ़ाता है, जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है। इसलिए अगर आपको वेट लॉस करना है जो शरीर में विटामिन बी6 की कमी ना होने दें।

 

3. विटामिन बी12 -Vitamin B12 For Weight Loss

B12 हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन को चीनी और अन्य प्रकार के एनर्जी में बदलने का काम करता है जो शरीर को सुचारू रूप से चलाते रहते हैं। इस तरह ये शुगर मेटाबोलिज्म को तेज करते हैं जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है। अगर यही शुगर मेटाबोलिज्म गड़बड़ाया रहता है तो शरीर का मोटापा बढ़ने लगता है। साथ ही ये इंसुलिन के प्रोडक्शन को भी प्रभावित करते हैं।  

 

4. विटामिन सी-Vitamin C For Weight Loss

अमेरिकन कॉलेज ऑफ न्यूट्रिशन की मानें तो, विटामिन सी की कमी फैट मेटाबोलिज्म को धीमा कर देती है, जिससे वेट लॉस करने में मुश्किल होती है। साथ ही विटामिन सी की कमी कैलोरी बर्न करने में मुश्किल पैदा करती है, शरीर के डिटॉक्सीफिकेशन प्रोसेस को स्लो कर देती है, जिससे वेट लॉस और मुश्किल हो जाता है। इसलिए वेट लॉस के लिए शरीर में विटामिन की का सही मात्रा में होना भी जरूरी है।

 

5. विटामिन डी-Vitamin D For Weight Loss

विटामिन डी वेट लॉस में एक अलग ही भूमिका निभाता है। विटामिन डी सेरोटोनिन (serotonin) और टेस्टोस्टेरोन हार्मोन (testosterone) के प्रोडक्शन में भूमिका निभाती है। ये दोनों का कम होना या जरूरत से ज्यादा होना मोटापा बढ़ाता है साथ ही ऐसे लोगों में वेट लॉस करना मुश्किल हो जाता है। इसलिए वेट लॉस के लिए शरीर में विटामिन की मात्रा सही रखें।

 

 

کوئی تبصرے نہیں:

ایک تبصرہ شائع کریں

کیا تنقید فی نفسی بری چیز ہے؟؟* کیا اسے شجر ممنوعہ بنا دینا چاہیے؟؟

**کیا تنقید فی نفسی بری چیز ہے؟؟* کیا اسے شجر ممنوعہ بنا دینا چاہیے؟؟ :::::::::::::::::::::::::::::::::::::::: اصلاح کے لیے تنقید اچھی چیز ...